webste kaise banaye?

Website कैसे बनाते हैं ?

author

हैलो दोस्तों, आपने हमारी पिछली पोस्ट Blogging क्या हैं ? 2024 में Blogging को बहुत सराहा और आपकी मांग थी कि Website कैसे बनाते हैं ?,

Website के मुख्य भाग कौन कौन से होते हैं?, और

Website कितने प्रकार की होती हैं ?

इन सवालों का जवाब आज आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं ? तो चलिये पढ़ते हैं कि

Website क्या होती हैं ?

Website इंटरनेट पर मौजूद Digital Platform होता हैं, जहाँ एक दूसरे से जुड़े Webpages का समूह होता हैं, जो की Text, Image, Video आदि के रूप में हमें जानकारी, सेवाएं या उत्पादों तक पहुँचने की सुविधा प्रदान करते हैं ।

Website का मुख्य उद्देश्य जानकारी को साझा करना होता है, जैसे कि ब्लॉग, न्यूज़ पोर्टल, व्यापारिक वेबसाइट्स, विज्ञान और शिक्षा, सामाजिक मीडिया आदि। यह उपयोगकर्ताओं को अनुभव, जानकारी, उत्पाद, सेवाएँ, विचार, और अन्य सामग्री को एक स्थान पर एकत्र करने की सुविधा प्रदान करता है।

Website विश्वसनीयता, सुरक्षा, और सहज उपयोग का परिचय कराता है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी जानकारी को आत्मसात कर सकें और उन्हें विशेष अंशों के लिए प्रतिबद्ध करने की सुविधा मिलती है।

Website के निर्माण में कई तकनीकी और डिजाइन Programming का उपयोग किया जाता है, जैसे कि HTML, CSS, JavaScript, PHP, और डेटाबेस तकनीक। ये तकनीकी उपाय वेबसाइट को एक रूपांतरणीय, आकर्षक, और संवेदनशील अनुभव प्रदान करने में मदद करते हैं।

Website कितने प्रकार की होती हैं ?

तो दोस्तों आपने जाना की Website होती क्या हैं, अब समझते हैं Website कितने प्रकार की होती हैं और किस प्रकार हम उनका प्रयोग करते हैं ।

वैसे तो Website प्रयोगिक तौर पर 2 प्रकार की होती हैं –

Static Website :

Static Website या स्थायी वेबसाइट वे website होती हैं जिनमें वebsite के content (इमेज, टेक्स्ट, विडियो, डिज़ाइन आदि) को बनाने के बाद बदला नहीं जाता हैं या कहें निरंतर नहीं बदला जाता हैं | यदि हमें कुछ बदलाव करने हो तो Programming Code में बदलाव करके की संभव हो सकता हैं ।

इस प्रकार की Website मुख्यतः किसी कंपनी, उत्पाद या सेवा प्रदान करने की जानकारी के लिए प्रयोग की जाती हैं ।

Dynamic Website :

Dynamic Website वे website होती हैं जिनमें website के content को बिना किसी programming code में बदलाव किए बिना बदलने की क्षमता होती हैं ।

इस प्रकार की website का प्रयोग आज के समय में बहुत किया जाता हैं जैसे आवेदन, फॉर्म, ब्लॉग, Social Media, ई-कॉमर्स, Video Streaming website, न्यूज़ पोर्टल आदि Dynamic Website का ही एक रूप हैं ।

एक Website को बनाने में कौन कौन सी प्रोग्रामिंग की आवश्यकता होती हैं ?

तो दोस्तों आपने जाना की website कितने प्रकार की होती हैं | अब हम जानेंगे की Website को बनाने में कौन कौन सी प्रोग्रामिंग की आवश्यकता होती हैं |

जिस तरह खाना बनाने के लिए लाल मिर्च, हल्दी, नमक सभी प्रकार के खाने में प्रयुक्त होता हैं उसी प्रकार Website किसी भी प्रकार की बनानी हो HTML, CSS और JavaScript की आवश्यकता सभी website में होती हैं चाहे वह Static website हो या फिर dynamic वैबसाइट ।

अब हम जानेंगे HTML, CSS और JavaScript का क्या क्या काम होता हैं और ये एक website के लिए जरूरी क्यूँ हैं ?

HTML

HTML अर्थात Hypertext Markup Language एक मानक भाषा है जो वेबसाइट डिज़ाइन और संरचना के लिए उपयोग होती है। यह एक स्टैंडर्ड है, जिससे web browser वेबसाइट structure और content को समझ सकते हैं। HTML एक मार्कअप भाषा है, जिसमें आप टेक्स्ट, इमेज, लिंक, और अन्य मीडिया को जोड़ते हैं ।

HTML का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को विभिन्न सेक्शनों में विभाजित कर सकते हैं, जैसे कि हेडिंग, पैराग्राफ, इमेज, लिंक, फ़ॉर्म, टेबल आदि। यह वेब डेवलपमेंट के लिए मौलिक और अत्यावश्यक भाषा है, क्योंकि यह ब्राउज़र को बताता है कि कैसे वेबसाइट की संरचना को प्रदर्शित करना है।

HTML के बिना, आप एक वेब पेज की संरचना को निर्धारित नहीं कर सकते, और ब्राउज़र वेबसाइट के content को समझ नहीं सकता। यह वेबसाइट डेवलपमेंट की प्रारंभिक चरणों में एक महत्वपूर्ण भाषा है, जिसे हर वेब डेवलपर को सीखना चाहिए।

CSS

CSS का मतलब Cascading Style Sheets है। यह एक स्टाइल शीट भाषा है जिसका उपयोग HTML या XML में लिखे गए दस्तावेज़ की प्रस्तुति का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसमें Color, Layout, Font, Text, Content आदि पहलू शामिल हैं। CSS वेब डेवलपर्स को एक साथ कई वेब पेजों की उपस्थिति और लेआउट को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जिससे एक वेबसाइट में स्थिरता और सुसंगतता सुनिश्चित होती है।

वेबसाइट विकास के लिए CSS कई कारणों से आवश्यक है:

Eye-catching Design: CSS डेवलपर्स को HTML तत्वों को स्टाइल करने, उन्हें eye-catching look देने और वेबसाइट के समग्र डिज़ाइन को बढ़ाने में सक्षम बनाता है। CSS के साथ, डेवलपर्स Text, Background, Border, Margin आदि की उपस्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे creative और आइ-catching रूप से आकर्षक डिज़ाइन मिलता है।

Responsive Design: आज के समय में website को इस प्रकार डिज़ाइन किया जाता हैं कि वह विभिन्न स्क्रीन, आकारों और उपकरणों के अनुकूल हो जिसमें CSS इस प्रकार की वेबसाइट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ताकि वेबसाइटें अच्छी दिखें और डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफ़ोन पर अच्छी तरह से काम करें।

बेहतर User Experience: अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया CSS वेबसाइटों को नेविगेट करने और समझने में आसान बनाकर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बना सकता है। सामग्री को व्यवस्थित करके, space को manage करके और महत्वपूर्ण तत्वों को highlight करके, CSS उपयोगकर्ताओं को जानकारी जल्दी और कुशलता से ढूंढने में मदद करता है।

तेज़ लोडिंग समय: CSS डेवलपर्स को webpage से HTML content से अलग करने की अनुमति देता है। किसी वेबसाइट को स्टाइल करने के लिए आवश्यक code की मात्रा को कम करके और CSS फ़ाइलों को optimize करके, डेवलपर्स लोडिंग समय में सुधार कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तेज़ और responsive user experience प्राप्त होता है।

Maintain करने में आसानी: CSS फ़ाइल को आप लिंक के माध्यम से website के विभिन्न webpages में जोड़ सकते हैं और जब आप CSS फ़ाइल में कोई बदलाव करते हैं तो वह बदलाव सभी webpages में apply हो जाते हैं ।

कुल मिलाकर, CSS वेबसाइट विकास के लिए आवश्यक है क्योंकि यह website को दिखने में आकर्षक, responsive और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है जो visitors के समग्र browsing experience को बढ़ाता है।

JavaScript (JS)

JavaScript एक High Level Programming Language है जिसका उपयोग मुख्य रूप से वेबसाइटों पर Interactive और dynamic content बनाने के लिए किया जाता है। इसे अक्सर “Language of the web” (“वेब की भाषा”) के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह सभी आधुनिक वेब ब्राउज़रों को support करती है और डेवलपर्स को वेब पेजों में functionality, interactivity और behavior जोड़ने में सक्षम बनाता है।

वेबसाइट विकास के लिए JavaScript कई कारणों से आवश्यक है:

Interactivity: JavaScript, डेवलपर्स को Webpages पर interactive element बनाने की अनुमति देता है, जैसे Dropdown menu, Slider, verification के साथ फॉर्म, pop-up dialog box और भी बहुत कुछ। Click, Hover और keypress जैसे JavaScript events उसेर experience को बढ़ाते हैं और websites के use को ज्यादा आकर्षक बनाते हैं ।

Dynamic Contents: डेवलपर्स JavaScript की मदद से webpage को बिना reload करे dynamically कंटैंट को बदल या अपडेट कर सकता हैं। यह dynamic website, realtime update और interactive features जैसे live chat, live news, map आदि के लिए प्रयुक्त होती हैं ।

Client-side Validation: JavaScript client-side form validation कर सकता है, जिससे form server पर सबमिट करने से पहले user input को सत्यापित करने की अनुमति मिलती है। यह गलत या अधूरी जानकारी दर्ज करने पर उपयोगकर्ताओं को त्वरित response प्रदान करके Data की वैध्यता और user experience को बेहतर बनाने में मदद करता है।

AJAX (Asynchronous JavaScript and XML): JavaScript AJAX को शक्ति प्रदान करता है, एक ऐसी तकनीक जिसका उपयोग पूरे पृष्ठ को पुनः लोड किए बिना Web Server से Asynchronous रूप से डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह Client और Server के बीच तेज़ और अधिक कुशल संचार की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप user experience बेहतर होता है और Bandwidth का उपयोग कम होता है।

संक्षेप में, Website Development के लिए JavaScript आवश्यक है, क्योंकि यह Developers को Interactive, Dynamic और Users के अनुकूल Web experience देने में सक्षम बनाता है जो आधुनिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करता है और अपने दर्शकों की सेवा करने में अधिक प्रभावी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Website कैसे बनाए ?

अभी तक हम जान चुके हैं कि website में क्या क्या जरूरी प्रोग्रामिंग कि आवश्यकता होती हैं अब हम जानेंगे कि website कैसे बनाये।

एक वेबसाइट बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन किया जाता है:

निर्धारण करें कि आपकी वेबसाइट का उद्देश्य क्या है:

पहले यह तय करें कि आपकी वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य क्या है। क्या आप एक ब्लॉग, व्यक्तिगत प्रोफाइल, व्यापारिक वेबसाइट, ई-कॉमर्स स्टोर, या कुछ अन्य चाहते हैं?

इस आधार पर हम तय करेंगे कि Dynamic website बनानी हैं या Static website ।

यदि हमें Static Website की आवश्यकता हैं तो हमें सिर्फ HTML, CSS और JavaScript का प्रयोग कर website बना सकते हैं |

किन्तु यदि हमें Dynamic Website की आवश्यकता हैं तो हमें Server Side Programming Language जैसे PHP, Java, aspx, Node आदि के साथ साथ data को स्टोर करने के लिए MYSQL, SQL, NoSQL आदि Database की जरूरत पड़ेगी |

Domain नाम का चयन करें:

अपनी वेबसाइट के लिए एक उपयुक्त डोमेन नाम चुनें। Domain Name वेबसाइट का पता होता है जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट तक पहुंचने में मदद करता है। उदा. – example.com, mystore.com etc.

Domain लेने के लिए Godaddy, Hostinger, BigRock, Namecheap आदि के द्वारा Domain Name खरीद सकते हैं ।

Web Hosting की खरीद करें:

एक अच्छी Web Hosting सेवा का चयन करें, जो आपकी Website को इंटरनेट पर स्थान और पहुंच प्रदान करती है। Web Hosting इंटरनेट से जुड़ा हुआ एक space होता हैं जहाँ Website से जुड़ी सभी files को रखा जाता हैं |

शुरुआती तौर पर हम shared Hosting ले सकते हैं जो हमें कम कीमत में आसानी से मिल सकती हैं |

इसके लिए हमें Godaddy, Hostinger, Digital Ocean, BigRock आदि कंपनी द्वारा hosting खरीद सकते हैं |

Website का डिज़ाइन करें:

एक डिज़ाइन का चयन करें और Website की संरचना, लेआउट, रंग, और अन्य visual को तय करें। Website चाहे Static हो तो हमें सिर्फ HTML, CSS और JavaScript की सहायता से वैबसाइट डिज़ाइन करेंगे |

यदि हमारी website कोई Blog, News, Informatic Content Sharing website हैं तो हम WordPress, Blogger जैसे Content Management System (CMS) का प्रयोग करके आसानी से website setup कर सकते हैं |

यदि हमारी ई-कॉमर्स website हैं तो हम WordPress, Shopify, Magento, Joomla आदि का प्रयोग कर अपना e-commerce store setup कर सकते हैं |

इसके अलावा यदि हम अन्य किसी प्रकार की Dynamic Website बनाना चाहते हैं तो हमें Server Side Programming Language जैसे PHP, JAVA, ASPX, Node आदि का प्रयोग करके website बना सकते हैं |

यदि आप website बनवाना चाहते हैं, या Wordress को setup करवाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

Website के लिए content तैयार करें:

एक बार website डिज़ाइन या setup होने के बाद सबसे महत्वपूर्ण कार्य website content को तैयार करना हैं |

किसी भी website में Home page वो page होता हैं जो user को सबसे पहले show होता हैं इसलिए homepage में images, आपके website या कंपनी की थोड़ी जानकारी, आपके द्वारा दी जाने वाली Services, आपकी टीम की जानकारी, आपके ग्राहको के review और Footer में Address, Phone No., Email और आपकी website या कंपनी की Social Media accounts की लिंक की जानकारी जरूर होनी चाहिए |

Website में About Us, Services, Contact Us, Privacy Policy page ज़रूर होना चाहिए |

Website का Test और Launch:

Website को Test करें और सुनिश्चित करें कि यह सही तरीके से काम कर रहा है और उपयोगकर्ताओं के लिए Content कैसा दिख रहा हैं, अलग अलग screen जैसे desktop, mobile और laptop पर स्क्रीन साइज़ ठीक हैं या नहीं|

website के सभी menu ठीक से सही page पर जा रहें हैं या नहीं |

ये सब चेक करने के बाद आप Website को Live या Online करें।

इस प्रकार आज हमने जाना की website होती क्या हैं?, कितने प्रकार की होती हैं ? और हम website को कैसे बना सकते हैं ?

आपको हमारा यह Article कैसा लगा और यही आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव, प्रतिक्रिया हैं तो आप हमें comment करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *